शुभमन गिल का बचपन से लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने तक का सफर… देखिए फोटोज…

दोहरा शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर शुभमन गिल हमारे दिल और स्क्रीन प्यार और प्रार्थनाओं से भरे हुए हैं। भारत की पारिवारिक बल्लेबाजी प्रोडक्शन लाइन से उभरने वाला सबसे हालिया बल्लेबाज शुभमन गिल है। उन्होंने 2018 ICC U19 विश्व कप में कुख्याति प्राप्त की, जहां उन्होंने तीसरे बल्लेबाजी की और पृथ्वी शॉ की सहायता से भारत को रिकॉर्ड चौथी विश्व चैंपियनशिप जीतने में मदद की। 2018 की आईपीएल नीलामी में पसंदीदा और संस्करण के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, गिल को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1.8 करोड़ में चुना था।

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फाजिल्का में हुआ था। उनके परिवार के पास कृषि भूमि थी। उनके पिता, लखविंदर सिंह नाम के एक किसान का क्रिकेट खेलने का सपना था, लेकिन वह इसे पूरा नहीं कर पाए। उन्होंने गिल को एक मजबूत क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में प्रशिक्षित करने का फैसला किया। उन्होंने कम उम्र में अपने बेटे की क्रिकेट प्रतिभा पर ध्यान दिया और इसे सुधारने के मौके को लेकर उत्साहित थे। गिल ने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन अकादमी में शामिल होने से पहले कुछ समय के लिए अपने स्कूल से कोचिंग प्राप्त की।

subhman gill

शुभमन के पिता अपने बेटे में क्रिकेट की इस दीवानगी को देखकर उसे प्रोफेशनल क्रिकेट कोचिंग दिलाने के बारे में सोचने लगे। शुभमन गिल जब 8 साल के थे तो इनके पिता इनको लेकर मोहाली में चले गए। जहां इन्होंने एक कमरे को किराये पर लिया, जिसके सामने पीसीए नामक क्रिकेट का मैदान मौजूद था। वहीं पास में ही एक क्रिकेट इंस्टिटूइट में शुभमन गिल का दाखिला करवा दिया। जहां से सुभमन ने अपनी प्रतिभा को निखारना शुरु कर दिया।

subhman gill

Gill ने पूरे जोश जुनून और पैशन से क्रिकेट सीखना शुरू कर दिया। 2016-17 की विजय हजारे ट्रॉफी में, गिल ने एक नीचे बल्लेबाजी करते हुए पंजाब के लिए अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की। बाद में, 2017-18 में बंगाल के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में, उन्होंने एक सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करते हुए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया, अपना पहला अर्धशतक जमाया और अगले ही खेल में सर्विसेज के खिलाफ प्रथम श्रेणी शतक के साथ कदम रखा।

subhman gill

गिल को उस वर्ष अगस्त में 2019-20 दलीप ट्रॉफी के लिए इंडिया ब्लू टीम के कप्तान के रूप में चुना गया था। गिल को अक्टूबर 2019 में 2019-20 देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया सी टीम के कप्तान के रूप में चुना गया था। उन्होंने नवंबर 2019 में सबसे कम उम्र के क्रिकेटर के रूप में प्रतियोगिता में एक टीम का नेतृत्व किया। उन्होंने 2009-10 सीज़न में विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। जब वह 21 साल और 124 दिन के थे, जबकि गिल सिर्फ 20 साल और 57 दिन के थे।

subhman gill

गिल ने 2022 की आईपीएल नीलामी से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स को छोड़ दिया और उन्हें गुजरात टाइटन्स टीम द्वारा चुना गया, जो अभी स्थापित हुई थी। बाद में, गिल को ग्लैमरगन द्वारा सितंबर 2022 में शेष 2022 काउंटी चैम्पियनशिप अभियान के लिए अपने विदेशी खिलाड़ी के रूप में नियुक्त किया गया था। अपने पदार्पण पर, उन्होंने वोर्सेस्टरशायर के खिलाफ खेला।

subhman gill

भारतीय टीम के युवा खिलाड़ीयों में से एक शुभमन गिल का नाम उनके लव स्टोरी को लेकर कुछ दिनों खबरों में बना हुआ है, जिसकी वजह है बॉलीवुड की अभिनेत्री सारा अली खान। काफी समय से इन दोनों के रिलेशनशिप की खबरें सामने आती रहीं हैं, लेकिन दोनों ने अभी तक कुछ भी खुलकर कुछ नहीं बोला है। इन सभी खबरों के बीच शुभमन गिल का कुछ दिनों पहले ही हुआ एक इंटरव्यू काफी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें वो अभिनेत्री का नाम बार-बार बोल रहे हैं।

subhman gill

शुभमन गिल और सारा अली खान के साथ होने की खबर तब वायरल हुई थी , जब दोनों का एक वीडियो काफी वायरल हुआ था और इस वीडियो में दावा किया गया था कि ये साथ में खाना खाने पहुंचे थे। वहीं बाद में सोशल मीडिया पर गिल और सारा को फ्लाइट में भी साथ देखने का दावा किया गया था।

subhman gill

शुभमन गिल के आक्रामक प्रदर्शन को देखते हुए कई टीमों ने इन्हें अपनी टीम में शामिल करने का सोचा था, जिसके पीछे U-19 वर्ल्ड कप में सुभमन लगातार अच्छे प्रदर्शन करने का नतीजा था। अंत में सन् 2018 में होने वाले IPL में इनको 1.8 करोड़ में कोलकत्ता नाईट राइडर द्वारा खरीदा गया। इंग्लैंड से अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलकर लौटने के बाद इनको कोलकाता टीम के लिए खेलते हुए देखा गया।

subhman gill

अधिकतर मुकाबलों में देखा गया है की शुभमन गिल काफी विस्फोटक बल्लेबाजी करते नज़र आते है, सुभमन ओपनर बल्लेबाजी करते है, जो कि दायें हाथ से बल्लेबाज हैं। अभी तक U-19 वर्ल्ड कप में बहुत अच्छा औसत और साथ ही स्ट्राइक रेट भी 100 से ऊपर का रहा है। हालांकि इस समय सुभमन एक विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आते है। इतना ही नहीं शुभमन गिल दाएं हाथ से ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी भी कर लेते हैं, लेकिन अभी तक इन्होंने किसी मैच में गेंदबाजी करने का मौक़ा नहीं मिला है।

subhman gill

शुभमन गिल का जन्म लखविंदर सिंह और केर्ट गिल से हुआ था। उनका जन्म चक जयमल सिंह वाला, या चक खेरे वाला गाँव में हुआ था, जो फाजिल्का के पंजाबी जिले में जलालाबाद के करीब स्थित है। शुभमन गिल की बहन शाहीन गिल उनका नाम है। उनके पिता के अनुसार, गिल की खेती में निरंतर रुचि है जो उनके शुरुआती वर्षों से है। शुभमन गिल अपने खेत और गांव के साथ एक गहरा भावनात्मक बंधन महसूस करते हैं।

गिल ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखा और भारत और न्यूजीलैंड के बीच हैदराबाद में पहले एकदिवसीय मैच में 149 गेंदों पर 208 रनों की पारी खेली, जिसके बाद भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *